तुलसी के पत्तों को चबाने से होता है ये नुकसान, जानें सेवन करने का सही तरीका

तुलसी के पत्तों को चबाने से होता है ये नुकसान, जानें सेवन करने का सही तरीका

सेहतराग टीम

तबियत खराब होने पर हम दवा खाते हैं। लेकिन कई लोग आयुर्वेदिक तरीके से भी अपना इलाज करते हैं। आयुर्वेद से हम कई रोगों को ठीक करते हैं। वहीं जब से कोरोना वायरस का प्रकोप फैला है तब से लोगों को आयुर्वेदिक काढ़ा पीने की सलाह दी जा रही है। उस काढ़ा में कई तरह की चीजें मिलाई जाती है। उनमें से एक है तुलसी, जो काढ़े का स्वाद बढ़ाती है और कई रोगों के लिए फायदेमंद भी है। लेकिन क्या आपको पता है कि तुलसी के पत्तो को चबाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। जी हां तुलसी के पत्ते को चबाने से हमारे शरीर को कई तरह की हानि पहुंचती हैं।

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

विशेषज्ञों की मानें तो तुलसी के पत्तों में पारा धातु के तत्व होते हैं जो कि पत्तों को चबाने से दांतों पर लग जाते हैं। जिससे आपके दांत खराब हो सकते हैं। अतः तुलसी के पत्तों का सेवन करते समय ध्यान रखें कि इन पत्तों को चबाने के बजाय चाय अथवा काढ़ा बनाकर सेवन करना उचित है।

कैसे करें तुलसी के पत्तों का सेवन

इसके लिए सबसे सरल और आसान तरीका है कि आप तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर सेवन करें। इसके लिए पानी में तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह से उबालकर सेवन करें। आप चाहें, तो इसमें अपने स्वादानुसार अन्य मसाले और जड़ी-बूटी डाल सकते हैं। इस चाय को पीने का सबसे बड़ा फायदा इसका कैफीन मुक्त होना है। तुलसी के पत्तों की चाय के सेवन से उच्च रक्त चाप में आराम मिलता है। जबकि प्रतिदिन तुलसी के पत्तों की चाय पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी मज़बूत होती है।

 

इसे भी पढ़ें-

मोटापा कम करना चाहते है तो कॉफी में ये चीज मिलाकर पिएं, बटर की तरह पिघलेगी चर्बी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।